Top 10 Health Benefits of Beetroot Juice: Boost Your Health Naturally

Top 10 Health Benefits of Beetroot Juice: Boost Your Health Naturally

रोज पिएं Energetic चुकंदर का जूस, होते हैं इतने सारे लाजवाब फायदे

benefits of beetroot juice hindi
Top 10 Health Benefits of Beetroot Juice: Boost Your Health Naturally


बीटरूट जूस यानि चुकंदर का जूस - एक  नेचुरल एनर्जी ड्रिंक जिसका  रक्त जैसा लाल होता है। चुकंदर के जूस में बहुत सी मात्रा में खनिज  और विटामिन पाए जाते है जिनका सेवन करने से शरीर में रक्त की कमी पूरी होती है। रक्तवर्धक चुकंदर का सेवन करने से हीमोग्लोबिन की कभी कमी नहीं होती और इसके एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते है। इसके जूस  में एक प्राकृतिक मिठास होती है। चुकंदर की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसका जूस बहुत उपयोगी है खासकर गर्मियों के मौसम में। इसमें पोटाशियम, आयरन, सोडियम और फॉरस्फोरस भी पाए जाते है जो शरीर को नेचुरल रूप से तंदरुस्त रखने में सहायक होते है तो आईये जानते है इसके फायदों के बारे में। 

चुकंदर के रस के शीर्ष 10 स्वास्थ्य लाभ |Top 10 Health Benefits of Beetroot Juice: Boost Your Health Naturally: 

प्राकृतिक रूप से अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा दें

चुकंदर के रस ने अपने कई स्वास्थ्य लाभों के कारण सुपरफूड के रूप में लोकप्रियता हासिल की है। यहां शीर्ष 10 कारण दिए गए हैं कि क्यों आपको अपने आहार में चुकंदर का रस शामिल करने पर विचार करना चाहिए:

1. पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर : चुकंदर का रस विटामिन सी और बी 6, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ये पोषक तत्व समग्र स्वास्थ्य और कल्याण का समर्थन करते हैं।

2. रक्तचाप में सुधार: चुकंदर का रस अपनी उच्च नाइट्रेट सामग्री के लिए जाना जाता है, जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाता है। नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त वाहिकाओं को आराम देने और फैलाने में मदद करता है, जिससे रक्तचाप का स्तर कम होता है।

3. एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ाता है: चुकंदर के रस में मौजूद नाइट्रेट मांसपेशियों में रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन वितरण में सुधार करता है, जिससे एथलीटों में सहनशक्ति और प्रदर्शन बढ़ता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि चुकंदर के रस के सेवन से व्यायाम दक्षता और सहनशक्ति में सुधार हुआ है।

4. हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है: चुकंदर के रस का नियमित सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके, धमनियों की रुकावट को रोककर और समग्र हृदय समारोह को बढ़ाकर हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

5. मस्तिष्क के कार्य को बढ़ावा देता है: चुकंदर के रस में नाइट्रेट से उत्पन्न नाइट्रिक ऑक्साइड मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में सुधार कर सकता है, संभावित रूप से संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ा सकता है और मनोभ्रंश के जोखिम को कम कर सकता है।

6. पाचन में सहायता: चुकंदर के रस में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है और कब्ज से बचाता है। यह पाचन एंजाइमों के उत्पादन को भी उत्तेजित करता है।

7. सूजन रोधी गुण: चुकंदर के रस में एंटीऑक्सिडेंट और सूजन रोधी यौगिक होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने, गठिया जैसी स्थितियों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

8. लीवर को डिटॉक्सीफाई करता है: चुकंदर के रस में मौजूद बीटाइन लीवर की प्रक्रिया में मदद करता है और विषाक्त पदार्थों को खत्म करता है, जिससे लीवर स्वास्थ्य और डिटॉक्सीफिकेशन में मदद मिलती है।

9. प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है: अपनी उच्च विटामिन सी सामग्री के साथ, चुकंदर का रस प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है, संक्रमण और बीमारियों को दूर करने में मदद करता है।

10. स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है: चुकंदर के रस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देकर स्वस्थ, चमकदार त्वचा में योगदान करते हैं।

अपने आहार में चुकंदर के रस को शामिल करने से हृदय और मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार से लेकर बेहतर पाचन और त्वचा तक कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। रोजाना एक गिलास चुकंदर का जूस पीना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक सरल और प्राकृतिक तरीका हो सकता है।

बीटरूट के फायदे - Benefits of Beetroot Juice 


  • अगर आप एनीमिया यानि कि  कमी से जूझ रहे है तो बीटरूट का जूस आपके खून को बढ़ा कर इस रोग से निजात दिलाने में मदद करता है। सुबह शाम एक कप बीटरूट जूस पीने से जल्द फर्क महसूस करेंगे। 


  • चुकंदर का जूस एक एनर्जी ड्रिंक है अर्थात ये कुदरती ऊर्जा का स्रोत है अगर आप जिम  जाते है या योग करते है जिसके लिए आप को एनर्जी चाहिए तो आपको कोई और एनर्जी ड्रिंक लेने की ज़रुरत नहीं क्योंकि बीटरूट जूस खुद में एक एनर्जी ड्रिंक है। 


  • ब्लूडप्रेसर  या हाई बी पी  के रोगियों को बीटरूट के जूस में सेब या गाजर का जूस मिलकर रोजाना पीना चाहिए क्योंकि इसमें फोलेट की मात्रा काफी होती है जो उच्च रक्तचाप और अल्जाइमर की समस्या को दूर करने में मदद करते है। 


  • चुकंदर को उबाल कर उसका  पानी पीने से पथरी निकल जाती है। इसके लिए आपको इसके जूस का सेवन दिन में चार बार कुछ सप्ताह के लिए करना होगा।  चाहे चकुंदर को उबाल ले या जूस बना पिए पथरी खुद बाहर आ जाएगी। इससे आपका लिवर भी साफ़ हो जायेगा।किसी प्रकार की सूजन हो वो भी  ठीक हो जाएगी। 


  • चुकंदर का जूस कफ , बलगम को निकाल स्वास नाली को साफ़ कर देता है। थकावट में चुकंदर का सेवन नयी ऊर्जा का निर्माण कर आपकी थकावट को दूर कर देता है। 


  • चुकंदर का सेवन करने से जोड़ों का दर्द जैसी समस्यां  भी दूर हो जाती है। 


  • चुकंदर के रूस में शहद मिला कर लेने से पेट की गैस जैसी समस्या से भी छुटकारा मिलता है और पेट साफ़ रहता है। 


  • पेट दर्द ,दस्त , लिवर की समस्या ,पेचिस,उल्टी ,हैज़ा  जैसे रोगों में चुकंदर के जूस में निम्बू मिला कर लेने से पेट के सभी विकार दूर होते है। इसके रूस में फाइबर की मात्रा पेट की बिमारियों के लिए एकदम सटीक दवा है। 


  • गर्भवती औरतों और उनके शिशुओं के लिए चुकंदर किसी आयुर्वेदिक वरदान से कम नहीं क्योंकि गर्भवती महिलाओं का गर्भ अवस्था में इसके जूस का सेवन उन्हें प्रसव के समय ऊर्जा और शक्ति प्रदान करता है और खून की कमी को दूर कर उनमें  दूध में बढ़ोतरी करता है । 


  • जिन महिलाओं के पीरियड्स रेगुलर नहीं या दर्द ज़्यादा रहता है उन्हें भी चकुंदर के जूस का सेवन ज़रूर करना चाहिए। खून की कमी कारण ही महिलाओं को आते है दर्द रहता है इसलिए इसका सेवन अनिवार्य है। 


  • महिलाओं के रोग जैसे पानी का पड़ना श्वेतप्रदर , मासिक धर्म और गुप्त अंगों में इन्फेक्शन का होना इन सभी स्थितिओं में चुकंदर के  गाजर का रस मिला कर पीने से फायदा होगा। 


  • कोई भी पुराना घाव हो या जहरीली चीज़ ने डंक  मारा हो उस जगह पर चुकंदर का जूस लगाने से औषिधि का काम करता है। 


  • पीलिया में भी चुकंदर का जूस देने से पीलिया रोग दूर हो जाता है। 



त्वचा  के लिए चुकंदर के फायदे - Benefits of Beetroot for Skin


  • अभी तो जैसे गर्मियों का मौसम चल रहा है और इस मौसम में सनबर्न और टैनिंग ज़्यादा परेशान करती है तो आप  जूस को स्किन पर एक टोनर के रूप में लगाकर टैनिंग से छुटकारा पा  सकते है। 


  • सोने से पहले भी इसे मॉइस्चर रयसर की तरह  इस्तेमाल करे  इससे आपकी त्वचा में एक गुलाबीपन आने लगेगा। नेचुरल पिंक लुक के लिए आप इसे काट कर गालों पर रगड़े जल्द ही आपकी गालों पर   गुलाबीपन नज़र आने लगेगा । 


  • जिन औरतों को नाखून टूटने की प्रॉब्लम है  इसके जूस के नियमित सेवन से आपकी नाखून सम्बन्धी सभी बीमारियां दूर हो जाएँगी। 


  • कील, मुहांसे और दाग धब्बों वाली स्किन प्रोब्लेम्स वालों को इसके जूस में टमाटर और गाजर का जूस मिलाकर पीने से सभी प्रोब्लेम्स से छुटकारा मिल जायेगा।  


  • अगर गोरी स्किन पाना चाहत है आपकी तो इसके जूस में टमाटर और हल्दी मिलाकर लगाने से 15  दिनों में निखार महसूस करेंगे। 


  • बालों में रुसी , बाल टूटने, दो मुहे बालों की कोई भी समस्या हो तो इसके रस में सिरका मिला लगाने से बालों की समस्या से राहत मिलेगी। 


  • मेहँदी को  बालों   में लगाने से पहले उसमें बीटरूट जूस मिला कर लगाने से बालों में एक नेचुरल बरगंडी कलर मिलता है। 

पालक का जूस पीने  के फायदे 


चुकंदर  का जूस कैसे लेना चाहिए - How to take Beetroot juice



  • चुकंदर के जूस को कभी भी अकेले न ले हमेशा इसमें सेब, गाजर या अनार कोई भी जूस मिलकर लेना चाहिए। इसके फल का इस्तेमाल भी स्किन के साथ करें कभी भी इसका छिलका उतार इसका सेवन न करे। इसे कभी भी पका कर नहीं खाना चाहिए क्योंकि ये अपने गुण और योगिक तत्व खो दे देता है इसलिए हमेशा इसे कच्चा या सलाद के रूप में या जूस के रूप में उपयोग करें। 

चुकंदर का जूस कब लेना चाहिए - When to take Beetroot juice


  • चुकंदर का जूस कभी भी रात को न लें। इसका जूस और फल इस्तेमाल का सही समय सुबह या दोपहर से पहले है। आप लंच से पहले ही इसका प्रयोग करे। 


चुकंदर का जूस बनाने की विधि- How to make Beetroot juice  


  • चुकंदर को अच्छी तरह से धो कर कद्दूकश करके इसका जूस निकल ले या फिर ब्लेंडर में काट कर प्योरी बना छान ले और इसमें काला  नमक , आधा चमच्च निम्बू का रस और कोई भी सप्लीमेंट जूस जैसे अनार ,सेब या गाजर का जूस मिला कर पी सकते है। 



Top 10 Health Benefits of Beetroot Juice: Boost Your Health Naturally

और नया पुराने