Revitalize Your Weight Loss Journey with Bitter Gourd Juice|मोटापे से परेशान है तो जानिए सिर्फ करेले के जूस से वजन कैसे कम करे।

Revitalize Your Weight Loss Journey with Bitter Gourd Juice|मोटापे से परेशान है तो जानिए सिर्फ करेले के जूस से वजन कैसे कम करे। 

bittergourd juice benefits hindi
Revitalize Your Weight Loss Journey with Bitter Gourd Juice


वजन घटाने के लिए करेले का जूस एक शक्तिशाली प्राकृतिक उपचार है। एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर, यह चयापचय को बढ़ावा देने, पाचन में सुधार और वसा संचय को कम करने में मदद करता है। जूस में उच्च फाइबर सामग्री भी होती है, जो तृप्ति को बढ़ावा देती है और भूख की इच्छा को कम करती है। इसके अतिरिक्त, करेले का रस रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे यह मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद होता है। इस पोषक तत्व से भरपूर पेय को अपने आहार में शामिल करने से आपके वजन घटाने के लक्ष्य में मदद मिल सकती है और समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

करेले के जूस के वैसे तो मधुमेह और हाई बी पी के लिए बहुत से आयुर्वेदिक फायदे है पर क्या आप वजन कम करने सम्बंधित इसके फायदे जानते है।  जी हाँ हम बात कर रहे है वजन कम करने की, वो भी करेले के जूस के साथ। करेले के जूस में बेसुमार विटामिन्स और खनिज पाए जाते हैं। इसका जूस हमारे शरीर में उन पौषिक तत्वों की कमी को पूरा करता है जिस की हमें अपने दैनिक आहार में रोज़ ज़रुरत पड़ती है। करेले का जूस विटामिन C , B 1, B 2 और B 3 जैसे घुलनशील विटामिनों का एक कॉम्बिनेशन ग्रुप है।  मैग्नीज़, कैरोटीन ,आयरन ,ज़िंक ,पोटाशियम  और  फोलिक एसिड भी होते है। करेले में फाइबर और कार्बोहइड्रेट होते है जो वजन कम करने में हमारे शरीर की तेजी से  मदद करते है। एक रिसर्च से पता चला है कि करेले का जूस आपके फैट की कोशिकाओं को खत्म  कोशिकाओं के विकास को भी रोक देता है जो वजन वडने में कारगर होती है तो आईये जानते है कैसे। 


करेले के जूस के फायदे- Benefits of Bittergourd juice 


  • मोटापे में करेले का जूस एक कुदरती एजेंट के रूप में काम करता है। अगर आप अभी भी वही वजन कम  करने के  पुराने तरीके जैसे निम्बू और शहद के पानी का इस्तेमाल कर रहे है तो  इसे करेले के जूस के साथ स्किप करके देखे रिजल्ट आपके सामने होगा। 



  • करेले के जूस में  कार्बोहइड्रेट, फैट और कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है। अगर आप 100 ml जूस ले रहे है तो उसमे कैलोरी 34 ml  ही होगी जोकि कार्बोहिड्रेटस और फैट से भी कम है। 


  • करेले के जूस में फाइबर की मात्रा काफी होती है जिस कारण आपका पेट भरा भरा सा रहता है भाव कि आपको भूख जल्दी नहीं लगती क्योंकि इसे  पचने में शरीर को वक़्त लगता है। 


  • करेले का जूस  आपकी आँखों के लिए बहुत गुणकारी है। करेले में मौजूद बीटा कैरोटीन आपकी आँखों की रौशनी बढ़ाने में मदद करता है। 


  • करेले के जूस से आपकी त्वचा पर झुर्रियों का असर नहीं पड़ता और आपकी स्किन चमकदार और मुहासों रहित साफ़ सुथरी बेदाग रहती है। ये खून को साफ़ रखता है जिस कारण  स्किन में एक ग्लो आ जाता है। 




  • त्वचा के साथ करेले का जूस आपके बालों के लिए भी गुणकारी है। दही में करेले का जूस मिलाकर लगाने से आपके बाल सुन्दर और मुलायम हो जाते है। रुसी गायब हो जाती है और बाल घने हो जाते है। 


  • रोज़ करेले का जूस आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है।


  • मोटापे की वजह से ही हृदयघाती , हाई बी पी और मधुमेह जैसी बीमारियां आपके शरीर को घेर लेती है ,इस अवस्था में रोजाना करेले के जूस का सेवन आपको इन बिमारियों से लड़ने में सक्षम बनाता  है। 


  • पाचन को स्वस्थ रखने में भी करेला एहम रोल निभाता है। इसका जूस शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल शरीर में अच्छे  जीवाणुओं की सुरक्षा करता है। 


  • करेले के जूस में लस्सी मिलाकर पीने से बवासीर दूर होती है। ये आपको कैंसर से लड़ने की क्षमता भी प्रदान करता है। इसका जूस हमारे शरीर में ब्लड पूरिफिएर का काम करता है। गंदे रक्त के कारण ही सिरदर्द , चक्कर आना और एलर्जी जैसे रोग उत्पन होते है। 


तो देखा अपने करेला ना सिर्फ एक सब्ज़ी है अपितु ये रोगों से लड़ने वाली एक कुदरती देन है। इसका कड़वा रूप आपको कभी भाता नहीं पर अगर इसके गुणकारी  जाये तो इससे बड़ा अमृतपान भी कोई नहीं है। 


करेले का जूस कैसे बनाये - How to make Bittergourd juice 


करेले को अच्छी तरह से छील कर धो लें फिर इन्हे  छोटे छोटे टुकड़ों में काट ले। इसके बीज को निकाल  दे। अब एक कटोरे में पानी भर कर चाहे तो इसमें नमक मिला सकते है इन टुकड़ों को पानी में आधे घंटे के लिए डुबो दे। फिर ब्लेंडर में डाल कर पानी मिला इसकी प्योरी बना लें। कई बार इसका कड़वापन कुछ लोगों को पसंद नहीं आता सो आप भी इसमें निम्बू नमक या फिर सेब का रस डाल कर छान ले और फ्रिज में ठंडा कर चाट मसाला या काली मिर्च डाल कर पी  सकते है। 


Frequently Asked Questions about Bitter Gourd Juice for Weight Loss
वजन घटाने के लिए करेले के जूस के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. करेले का जूस वजन घटाने में कैसे मदद करता है?


करेले का रस चयापचय को बढ़ावा देने, पाचन में सुधार और वसा संचय को कम करके वजन घटाने में मदद करता है। इसकी उच्च फाइबर सामग्री तृप्ति को बढ़ावा देती है, जो भूख की लालसा को नियंत्रित करने में मदद करती है।


2. करेले के जूस के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?


वजन घटाने के अलावा, करेले का जूस एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, यकृत के स्वास्थ्य का समर्थन करता है, त्वचा की स्थिति में सुधार करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है।


3. वजन घटाने के लिए मुझे कितनी बार करेले का जूस पीना चाहिए?


प्रभावी वजन घटाने के लिए, प्रतिदिन एक बार करेले का जूस पीने की सलाह दी जाती है, खासकर सुबह खाली पेट।


4. क्या करेले का रस मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है?


हां, करेले का रस रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है, जिससे यह मधुमेह के प्रबंधन के लिए फायदेमंद होता है। इसमें चरैन्टिन और पॉलीपेप्टाइड-पी जैसे यौगिक होते हैं, जिनका प्रभाव इंसुलिन जैसा होता है।


5. मैं करेले का जूस कैसे बनाऊं?


करेले का जूस बनाने के लिए करेले को धोकर छील लें, बीज निकाल दें और गूदे को पानी के साथ मिला लें। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें थोड़ा सा नींबू का रस या एक चुटकी नमक मिला सकते हैं।


6. क्या करेले का जूस पीने से कोई दुष्प्रभाव होता है?


जबकि करेले का जूस आम तौर पर सुरक्षित होता है, कुछ लोगों को पेट में हल्की परेशानी या दस्त का अनुभव हो सकता है। थोड़ी मात्रा से शुरुआत करना और धीरे-धीरे सेवन बढ़ाना सबसे अच्छा है।


7. अगर मैं गर्भवती हूं या स्तनपान करा रही हूं तो क्या मैं करेले का जूस पी सकती हूं?


गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को करेले के रस का सेवन करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लेना चाहिए, क्योंकि यह इन स्थितियों में हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है।


8. मैं करेले के रस का स्वाद कैसे सुधार सकता हूँ?


स्वाद को बेहतर बनाने के लिए, आप करेले के रस को अन्य सब्जियों के रस के साथ मिला सकते हैं, नींबू या नीबू का रस मिला सकते हैं, या अदरक का एक छोटा टुकड़ा शामिल कर सकते हैं।


9. क्या कोई है जिसे करेले का जूस पीने से बचना चाहिए?


हाइपोग्लाइसीमिया, निम्न रक्त शर्करा के इतिहास वाले या कुछ दवाएँ लेने वाले लोगों को करेले के रस को अपने आहार में शामिल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।


10. करेले का जूस पीने से परिणाम दिखने में कितना समय लगता है?


परिणाम व्यक्तिगत चयापचय और आहार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के साथ करेले के जूस के लगातार सेवन से कुछ ही हफ्तों में वजन घटाने के उल्लेखनीय परिणाम दिख सकते हैं।


Revitalize Your Weight Loss Journey with Bitter Gourd Juice|मोटापे से परेशान है तो जानिए सिर्फ करेले के जूस से वजन कैसे कम करे। 

और नया पुराने