What are Probiotic Foods, List of Best Seven Natural Super Healthy Probiotic Foods

What are Probiotic Foods, List of Best Seven Natural Super Healthy Probiotic Foods


प्रोबायोटिक्‍स के लाभ, प्रोबॉयोटिक्‍स से भरपूर आहार, Food Sources of Probiotics in Hindi, Healthy Eating, Health Tips In Hindi
 What are Probiotic Foods, List of Best Seven Natural Super Healthy Probiotic Foods 


Probiotics Foods प्रोबिओटिक फूड्स इन दिनों काफी लोकप्रिय व् प्रचलित है कारण  इसमें न्यूट्रिशनल फैक्टर काफी हाई होता है।  प्रोबिओटिक फूड्स हमारे शरीर में हार्मफुल बैक्टीरिया को एक्टिव होने और फैलने से रोकते हैं। इस फ़ूड में एक्टिव बैक्टीरिया पाए जाते है जो कुदरती तौर पर हमारे इंटेस्टाइन में रहते है। इसके इलावा भी ये कुछ खाने पीने वाली चीज़ों में नेचुरल पाए जाते है और कुछ चीज़ों में इन्हे मिलाकर खाने पीने वाली चीज़ों की गुणवत्ता में बढ़ावा किया जाता है।आज कल लोग अपनी डाइट के मामले में हैल्थकॉन्सियस हो रहे है सो प्रोबिओटिक फूड्स की लोकप्रियता बढ़  रही है। इसलिए हर हैल्थकॉन्सियस बन्दे को ये प्रेफर किया जाता है। 


क्या है प्रोबिओटिक्स 


प्रोबिओटिक्स का मतलब मीनिंग फॉर लाइफ है। WHO ने अपने अध्ययन में प्रोबिओटिक को लाइव मइक्रोऑर्गेनिस्म के रूप में बताया है जो बैक्टीरिया हेल्थ के लिए बहुत मायने रखता है। प्रोबिओटिक में लेक्टिक एसिड बैक्टीरिया होते है जो दूध में मौजूद लेक्टोज़ को लेक्टिक एसिड में बदल देते हैं। 


प्रोबायोटिक फूड्स 



डेयरी उत्पाद से जुड़े तमाम सभी प्रॉडक्ट्स  दूध, दही व कुछ प्लांट्स में प्रोबायोटिक गुण पाए जाते हैं। अब हेल्थ कौन्सियस  लोगों को ध्यान में रखकर सभी हेल्थ कंपनियां ऐसे प्रॉडक्ट्स के प्रॉडक्शन पर खासा ध्यान दे रही हैं, जिनमें प्रोबायोटिक पाए जाते हैं। यही वजह है कि दही, लस्सी, आइसक्रीम, इडली जैसे प्रॉडक्ट्स को खासतौर पर इस तरह तैयार किया जा रहा है, ताकि लोगों की बॉडी में प्रोबायोटिक पहुंच पाएं। दरअसल, इन प्रोबायोटिक प्रॉडक्ट्स में लेक्टोबेसिलस और बायफिडोबैक्टीरियम की क्वांटिटी अधिक होती है, जो बॉडी को कई तरह से फायदा पहुंचाती है। हमारे देश में दो से तीन साल पहले जहां प्रोबायोटिक्स के बारे में कोई जानता तक नहीं था, वहीं अब इसका मार्केट तेजी से बढ़ता जा रहा है।


न्यूट्रिशंस वैल्यू ऑफ़ प्रोबिओटिक फूड्स प्रोबायोटिक प्रॉडक्ट्स में न्यूट्रिशनल वैल्यू अधिक होती है। कैल्शियम से लेकर प्रोटीन और विटामिन ए, बी, के तकतमाम चीजें इनके जरिए मिलती हैं।

जंक फूड का इफेक्ट दूर


प्रोबायोटिक्स जंक फूड से होने वाले इफेक्ट्स के लिए परफेक्ट एंडीडॉट है। जंक फूड में फाइबर की क्वांटिटी कमहोती है, जिससे खाना डाइजेस्ट होने में प्रॉब्लम आती है। दूसरा, इनमें जरूरत से ज्यादा फैट और प्रिजर्वेटिव्ज होतेहैं। इनसे इंटेसटाइन में गुड बैक्टीरिया की जगह हार्मफुल बैक्टीरिया बढ़ने लगते हैं। प्रोबायोटिक्स इसी इम्बैलेंस को खत्म कर आपको हेल्दी रखने में मदद करता है।

कैसे करते हैं काम


हमारे गेस्ट्रोइंटेसटाइनल ट्रैक में करोड़ों गुड बैक्टीरिया होते हैं, जो नुकसानदेह बैक्टीरिया के खिलाफ लड़ते हैं।प्रोबायोटिक फूड इंटेसटाइन में नुकसानदेह बैक्टीरिया की ग्रोथ को कम करते हुए फायदेमंद बैक्टीरिया की संख्याबढ़ाते हैं। इससे बॉडी हेल्दी रहती है और इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होता है। इससे डाइजेशन प्रॉब्लम से तो निजातमिलती ही है, स्टमक इन्फेक्शन से भी आप बच पाते हैं। 


आज हम आपको ऐसे 7 नेचुरल फूड्स के बारे में बताएँगे जिनमें प्रोबिओटिक नेचुरल पाया जाता हैं। 


List of 7 best Natural Food sources of Probiotics that are super healthy

Yogurt/ दही 


आज कल बाजार में प्रोबिओटिक दही भी मिलने लगे है पर घर पर जमाये गए दही में भी एक्टिव बैक्टीरिया होते है जो किसी भी प्रोबिओटिक योगर्ट से कम नहीं है। जब हम घर के दूध से दही जमाते है तो उसके इस दूध से दही बनने की प्रकिरिया  में लेक्टोबेसिलस जीवाणु अपना गहरा प्रभाव छोड़ते है सो घर का बना दही भी किसी प्रोबिओटिक योगर्ट से कम नहीं है और नेचुरल और सस्ता है। 

Kefir/केफिर 


डेयरी उत्पादों में केफिर भी एक फेरनेबटेड  दूध से बनने वाले फर्मेन्टेड अनाज और बकरी के फर्मेन्टेड दूध का सुमेल है। केफिर में एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाए जाते है सो इसमें लेक्टोबेसिलस और बीफीडस नामक  बैक्टीरिया काफी मात्रा में पाए जाते है। किसी भी फ़ूड सुप्प्लिमेंट साइट या शॉप में इसे खरीदने से पहले इसकी गुणवत्ता की परख कर के ही असली आर्गेनिक केफिर को ही ख़रीदे। 


Sauerkraut/सॉरक्राउट 


फर्मेन्टेड या सोरक्रोउट और अन्य सब्ज़ियों से बनी गोभी पौषक तत्वों से भरपूर होती है और प्रोबिओटिक फूड्स से लबरेज होती है। यह न ही  सिर्फ हमारे स्वास्थय को प्रभावित करती है बल्कि हमें एलर्जिक लक्षणों से भी बचती है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी ,ए ,इ और सी पाए जाते है। किसी भी प्रकार के हृदय रोग से छुटकारा चाहते है तो सोरक्रोउट का इस्तेमाल आपको हृदय घाती बिमारियों से बचा सकता है। 


Dark chocolate/डार्क चॉकलेट 


माहिरों की माने तो अध्ययनों से पता चला है कि डार्क चॉक्लेट में प्रोबिओटिक की मात्रा किसी भी डेयरी उत्पादों से लगभग  चार गुना ज़्यादा होती है। मीठो को स्किप किया जाये तो डार्क चॉकलेट प्रोबिओटिक फूड्स का सबसे अच्छा सप्लीमेंट है। सो अगर शुगर से जूझ रहे है तो इसे स्किप करने में ही बेहतरी है पर गैर शुगर के लोगों में इसका खूब क्रेज है एक प्रोबिओटिक सप्लीमेंट के रूप में। 

MicroLegi/मैक्रोलेगी 


ये फ़ूड समुंद्री फूड्स स्पिरुलिना , कोर्रेल्ला और ब्लू गर्रेन को दर्शाता है। मैक्रोलेगी एक सुपर प्रोबिओटिक फ़ूड है जो हमारे पाचन तंत्र में लैक्टोबैसिलस और बिफीडोस  दोनों की मात्रा में वृद्धि करता है। इसके साथ ही ये मानव शरीर में उच्च मात्रा में प्रति औंस में ऊर्जा की वापसी में मदद करता है और हमें स्वस्थ रखने में अपना रोल अदा करता है। 


Miso Soup/मिसो सूप 


मीसो जापानी परम्परा की एक दवा का मुख्या स्रोत है। इसका इस्तेमाल हमारे पाचन क्रिया को सुचारु रूप में चलाने के लिए मिक्रोबिओटिक खाना के रूप में  किया जाता है। इसे गरम पानी में एक चमच्च मीसो फर्मेन्टेड राइ ,बीन्स, चावल और जौ मिलाकर  बनाया जाता है। ये एक ऐसा प्रोबिओटिक सुपर सूप है जिसमें लेक्टोबेसिलस और बिफिडस बैक्टीरिया भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। पर्यावरण प्रदूषण के कारण हमारे शरीर पर जो प्रभाव पड़ते है ये उसको तो कम करता है साथ में  शरीर को एलेक्लाइन कर कैंसर के प्रभाव को भी रोक कर कम करता है।  


Green Pickle/ आचार 


घर में बने अचार में भी प्रोबिओटिक फूड्स के गुण होते है चाहे आप बिलीव करो या न पर एक स्टडी के अनुसार धुप में पकाये अचार में प्रोबिओटिक भरपूर मात्रा में होते है। बशर्ते अचार साफ़ सुथरा एवं घर का बना होना चाहिए। 

What are Probiotic Foods, List of Best Seven Natural Super Healthy Probiotic Foods 

और नया पुराने