Nutritional value Roti vs rice: which is healthier for weight loss Hindi

बिना एक्‍सरसाइज किये रोटी को खा कर 1 महीने में घटा सकते हैं 10 किलो वजन  

Nutritional value Roti vs Rice: Which is Healthier for Weight Loss Hindi


Nutritional value Roti vs Rice: Which is Healthier for Weight Loss Hindi

Nutritional value Roti vs Rice: Which is Healthier for Weight Loss Hindi




Nutritional value Roti vs rice बिना व्यायाम और कसरत किये अपने वजन को कैसे कम करे जब भी  हम अपने वजन घटाने की यात्रा शुरू करते  हैं तो सबसे पहली सलाह जो उन लोगों को मिलती है कि सबसे पहले हमें कैसे कार्ब्स को काटना है।  जब वजन कम करने की सोचते है तो जिन नियमित भारतीय आहारों  के बारे में बात करते हैं, तो चावल और चपाती कार्बोहाइड्रेट के दो प्राथमिक स्रोत होतें हैं। रोटी और चावल दोनों ही  हमारे भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और दोनों में से किसी को भी छोड़ना वास्तव में हमारे लिए संभव है ही नहीं । ऐसी स्थिति में, एक व्यक्ति अक्सर दुविधा में रहता है कि डाइट में क्या आहार होना चाहिए और क्या नहीं। यदि आप को भी ऐसी ही स्थिति का सामना करना पड़ रहा  हैं, तो यह आर्टिकल  आपकी मदद कर सकता है। 





Nutrition and its Importance: नुट्रिशन और इसका महत्त्व  


देखा जाये तो चावल और चपाती दोनों में कोई बहुत बड़ा अंतर नहीं है। यदि हम दोनों के पोषण मूल्य को देखें, तो सोडियम सामग्री में एकमात्र प्रमुख अंतर निहित है। चावल में सोडियम की मात्रा कम  होती है जबकि चपाती में 120 ग्राम गेहूं में 190 मिलीग्राम सोडियम होता है। इसलिए जब तक आपको विशेष रूप से कम सोडियम होने के लिए नहीं कहा जाता है, तब तक चपातियों के सेवन में कुछ भी गलत नहीं है।


The Nutritional value of Rice: चावल का पोषण मूल्य




चावल में चपाती की तुलना में कम आहार फाइबर, प्रोटीन और वसा होता है। इसमें उच्च कैलोरी भी होती है और यह हमारी भूख को तृप्ति भी  प्रदान नहीं करती है जो कि सिर्फ दो चपातियां दे सकती हैं। कहा जाता है कि, स्टार्च सामग्री के कारण चावल को पचाना आसान होता है, जबकि रोटी को पचने में समय लगता है। चावल में उच्च मात्रा में फोलेट (एक पानी में घुलनशील विटामिन ) होता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। लेकिन बाजार में उपलब्ध सफ़ेद चावल अत्यधिक पॉलिश होते हैं, जिसके कारण यह अपने अधिकांश सूक्ष्म पोषक तत्वों को खो देता है। इसलिए अगर आप चावल खाना चाहते ही हैं, तो डाइट में ब्राउन राइस का चुनाव करना सबसे अच्छा है।


The Nutritional value of Roti: चपाती का पोषण मूल्य



चपातियां फाइबर से भरपूर होती हैं और इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन और स्वस्थ जटिल वसा होते हैं। इसके अलावा, चपातियां आपको लंबे समय तक तृप्त रखने में मदद करती हैं। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और सोडियम की अच्छी मात्रा होती है और यह चावल के रूप में जल्दी से रक्त शर्करा के स्तर को नहीं बढ़ाता है।


Rice vs Roti :  Healthier Food For Weight Loss :

चावल बनाम चपाती: वजन घटाने के लिए कौन सा स्वास्थ्यप्रद है?



चावल और चपाती ने अक्सर हमारे वजन घटाने की योजना को खतरे में डाल दिया है। चूँकि हम दोनों को खाते हुए बड़े हुए हैं, इसलिए दोनों को ही छोड़  देना अति मुश्किल काम है। वजन कम करने की व्यवस्था शुरू करना आसान है, लेकिन इस मुद्दे से चिपके रहना कि चावल और रोटी को छोड़ना अति मुश्किल है। जबकि हर आहार योजना से हमें उन चहिते खाद्य पदार्थों को छोड़ने की आवश्यकता नहीं होती है जिनसे हम प्यार करते हैं, अन्य लोग हमसे आग्रह कर सकते हैं।


Roti  The Winner: रोटी विनर है :


हालांकि, जब वजन घटाने की बात आती है, तो स्पष्ट विजेता चपाती है। जबकि चावल और चपाती के बीच का अंतर कठोर, पोषक मूल्य-वार नहीं है, केवल प्रमुख अंतर सोडियम मूल्य में निहित है। 

इसलिए, चिकित्सा मुद्दों के कारण अपने आहार से सोडियम को बाहर निकालने की इच्छा रखने वालों के लिए, चपाती है जिसे आपको बंद करने की आवश्यकता है। लेकिन ऐसा क्यों है कि वजन घटाने के लिए चपाती बेहतर बनी हुई है? पता चला है, चावल में चपाती की तुलना में कम आहार फाइबर, प्रोटीन और वसा होता है। चावल में उच्च कैलोरी भी होती है और वही तृप्ति प्रदान नहीं करती है जो दो चपातियां देती हैं।
चार रोटियां एक दिन , लेकिन उसी समय, या तो इसके लिए आकार को याद रखना महत्वपूर्ण है। सिर्फ इसलिए कि वजन कम करने के लिए चपातियां बेहतर होती हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप उनके साथ अपनी प्लेट को ओवरलोड करते हैं। एक दिन में अधिकतम चार चपातियां ही लें ।

यदि आप रात के खाने के लिए चपाती का सेवन करना चाहते हैं, तो शाम 7:30 बजे से पहले रात का भोजन करना उचित है। अपने शरीर को सुनना और यह जानना आवश्यक है कि आपके शरीर को सबसे अच्छा क्या सूट करता है।

Carbs our Enemy for weight loss: CARBS, हमारा ENEMY:


ऐसा इसलिए है क्योंकि कार्बोहाइड्रेट को प्रमुखता से छोड़ने से कई लोगों का वजन कम होता है। और हमारे भारतीय आहार में, प्रमुख कार्ब घटक चावल और चपाती हैं। जैसा कि कई भारतीय तैयारियां गेहूं आधारित या चावल आधारित हैं, चावल और चपाती को पूरी तरह से खाना सही नहीं है।


चपाती और चावल दोनों ही हमारे स्वास्थय आहार  के लिए अच्छे हैं। आपको केवल इसका  भाग नियंत्रण करने का अभ्यास करना है। लेकिन जब हम वजन घटाने के बारे में बात करते हैं, तो चपाती एक स्पष्ट रूप से एक विजेता है।


Nutritional value Roti vs Rice:  Which is Healthier for Weight Loss Hindi

बिना एक्‍सरसाइज किये रोटी को खा कर 1 महीने में घटा सकते हैं 10 किलो वजन  
और नया पुराने