Healthy Ayurvedic Benefits of Mooli in Hindi |मूली के आयुर्वेदिक और गुणकारी फायदे

Healthy Ayurvedic Benefits of Mooli in Hindi |मूली के आयुर्वेदिक और गुणकारी फायदे

मूली खाने के ये फायदे चौंका देंगे, जानकर आप भी खाएंगे 

benefits of radish in diabetes blood pressure eye power and piles in hindi, mooli khane ke fayde hindi mein, Are radishes good for weight loss?, Is radish good for skin?, Can you eat raw radishes?, Is radish good for diabetic patient?, benefits of radish juice, radish health benefits side effects, white radish benefits for skin, benefits of radish juice for weight loss, how to eat radishes, radish juice recipe, radishes nutrition, how to cook radish, benefits of radish in hindi, benefits of radish in piles, pakwangali food news of radish, benefits of radish muli mooli, indian cooking tips , india kitchen tips, indian recipes, how to make muli radish ka achar, how to make muli mooli ka paratha recipe in hindi,
Healthy Ayurvedic Benefits of Mooli in Hindi 


मूली हमारे भोजन का एहम हिस्सा है ।रोज़ाना के खाने में इसका इस्तेमाल सलाद या सब्ज़ी के रूप में तो  किया जाता है । सर्दियों में मूली के परांठे, सब्जी और सलाद तो आपने भरपूर मात्रा में खाया होगा ,पर क्या आप इसके फायदों के बारे में जानते है  इसका पानी भी बहुत गुणकारी है । मूली के पत्ते , बीज और फली का इस्तेमाल हमें बिमारियों से बचाता है ।मूली का वैज्ञानिक नाम रफ़ानस सटिवस है।इसके तेल का उपयोग स्वास्थवर्धक दवाओं में किया जाता है । मूली सफ़ेद और लाल  दोनों रूपों में मिलती है तो आईये जानते है कैसे ये हमारे स्वस्थे को फायदा देती है ।

muli ke ayurvedic fayde


मूली के फायदे -Muli ke fayde in Hindi


मूली शरीर से ज़हरीले पदार्थो को बाहर निकाल रक्त को साफ़ करती है । ये हमारे पेट और लिवर को साफ़ रखती है ।पीलिया के रोग में मूली का सेवन बहुत बढ़िया रहता है ,रोज़ सुबह उठने के बाद ताज़ा कच्ची मूली का सेवन  करने से पीलिया ठीक हो जाता है । मूली के रस में चीनी मिला कर रोज़ाना पीने से भी पीलिया ठीक हो जाता है ।

muli ke ayurvedic fayde


वजन कम करने वालों के लिए मूली एक अच्छा विकल्प है ।इसमें भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है । मूली हमारे भोजन को पचाने में भी मददगार साबित होती है ।इसके नियमित  सेवन से भूख भी कम ही लगती है तो अगर वजन कम करना चाहते है, तो आज ही मूली का इस्तेमाल करे ।


muli ke ayurvedic fayde


मूली में मौजूद एंथोसायनिन सकरात्मक रूप से हृदय सम्बंधित बिमारियों को कम करने में सक्षम होते है,इसलिए दिल के मरीजों को नियमित मूली का सेवन ज़रूर करना चाहिए ।

muli ke ayurvedic fayde



मूली के बीजों से सफ़ेद दागों से छुटकारा मिलता है ।मूली के बीजों को पीस कर अदरक और सिरके के रस में मिलाकर सफ़ेद दागों पर लगाने से फायदा मिलता है ।

muli ke ayurvedic fayde


मूली में मौजूद उच्च फायबर ,पेट से जुडी बिमारियों से निपटने में मददगार होते है ।मूली खाने से कब्ज से भी निजात मिलती है। मूली का नियमित सेवन पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है और पेट से जुडी बीमारियां गैस ,अपच जैसी समस्यायों से निजात देता है ।

muli ke ayurvedic fayde


अगर आप डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे है तो आज से ही अपने आहार में मूली का प्रयोग ज़रूर करे । इसमें मिलने वाले पोटाशियम हाई ब्लड प्रेशर को कम करते है इसलिए इसका नियमित इस्तेमाल ज़रूर करे ।

muli ke ayurvedic fayde


मूली में मौजूद विटामिन्स सी , फॉरस्फोरस , जिंक और विटामिन बी काम्प्लेक्स त्वचा रोगों में मददगार है ।ये हमारी त्वचा में नमी को बनाये रखता है । मूली को फेसपैक की तरह इस्तेमाल करने से मुहांसे , दाग धब्बे दूर हो जाते है और आपकी त्वचा चमकदार बन जाती है ।

muli ke ayurvedic fayde


मूली का नियमित उपयोग गुर्दों को मजबूती प्रदान करता है जिससे मूत्र सम्बन्धी ,पथरी सम्बन्धी और सूजन जैसी  बिमारियों से छुटकारा मिलता है । ये गुर्दों को साफ़ कर इन्फेक्शन्स से बचाव करती है ।

muli ke ayurvedic fayde


लिवर को साफ़ रखने के इलावा मूली इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनती है ।मूली में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जिससे शरीर को रोगों से लड़ने के लिया क्षमता मिलती है ।

muli ke ayurvedic fayde


तो देखा आपने कैसे मूली न ही  सिर्फ खाने, में अच्छी है ,बल्कि आयुर्वेदा की माने तो ये भरपूर गुणों की खान है ।अगर सेहत के प्रति थोड़ी सी  जागरूकता रखी जाये ,तो भविष्य में कभी बीमार नहीं पड़ेगें ,सो आज से ही मूली का इस्तेमाल कीजिये ,अब तो सीजन में भी खूब है , सो  स्वस्थ रहिये ,और भी ऐसे रोचक और ज्ञान वर्धक टिप्स के लिए हमारे पेज को Like  और Share जरूर करे ।

Healthy Ayurvedic Benefits of Mooli in Hindi |मूली के आयुर्वेदिक और गुणकारी फायदे

और नया पुराने