Home Remedies and Dietary Tips to Improve Eyesight | आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय और क्या खाएं

Home Remedies and Dietary Tips to Improve Eyesight|आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय और क्या खाएं 


आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय और क्या खाएं - Aankhon ki roshni badhane ke gharelu nuskhe aur kya khaye

Aankhon ki Roshni Badhane Ke Gharelu Nuskhe aur Kya Khaye


आँखें हमारे शरीर का सबसे कोमल और खूबसूरत हिस्सा है जिसके बिना आप दुनिया की कल्पना भी नहीं कर सकते। कोई भी सुंदरता बिना आँखों के अधूरी सी है। पुराने ज़माने में बड़े बुजुर्ग अपनी सेहत का खूब ध्यान रखते थे। जिनके कारण उनकी आँखों की रौशनी दरुस्त रहती थी। पर समय के आभाव में आज हम अपनी आँखों का ख्याल नहीं रख पा रहे हैऔर कुदरत से दूर होने के कारण भी इसका खामयाज़ा हमारे शरीर को ही भुगतना पड़ रहा है।



आँखों की कमज़ोरी के कारण



home remedies to improve eyesight


  • ज़रुरत से ज़्यादा मोबाइल और टीवी का उपयोग आँखों की रौशनी कम होने का सबसे बड़ा कारण है। फ्री डाटा के चक्कर में लोग ज़्यादा से ज़्यादा मोबाइल का इस्तेमाल कर अपनी सेहत के साथ ही खिलवाड़ कर रहे हैं। बच्चों पर इसका ज़्यादा असर होने से छोटी उम्र में ही चश्मे लग जाते हैं।

  • उचित पोषण न मिलने से  और गलत जीवन शैली के कारण भी आँखें कमज़ोर होने लगती है।

  • आयरन की कमी के कारण भी आँखें कमज़ोर हो जाती है।

  • अगर सिरदर्द बार बार हो रहा है और आपकी पलकें भी भरी रहती है तो इसे नज़रअंदाज़ मत कीजिये यह बीमारी शुरू होने का पहला लक्षण है।तुरंत ही आँखों के डॉक्टर से सम्पर्क करे।

ये तो कारण थे नज़र कमज़ोरी के आईये अब जानते है इसके उपाये कि कैसे प्राकर्तिक तौर भी इसका निवारण किया जा सके। पूरा आर्टिकल ज़रूर पढ़े।

आँखों को कैसे दरुस्त किया जाये।



home remedies to improve eyesight


  • आँवला में कई ऐसे पोषिक तत्व होते है जो आँखों की रौशनी बढ़ाने में मदद करते है। आयुर्वेदा में इसके बेमिसाल फायदे बताये गए हैं। रोज़ का एक आँवला आपके शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है इसका उपयोग आप जूस , जैम, कैप्सूल या फिर पाउडर फॉर्म में भी कर सकते हैं।  १ छोटा चमच्च आँवला पाउडर को रात सोने से पहले पानी कि साथ ले। फर्क आप खुद महसूस करेंगे। सुबह उठ कर आँवला का मुरब्बा खाने से भी लाभ प्राप्त होगा

  • त्रिफला पाउडर को रात भर पानी में भिगो दे और सुबह उसी पानी को छान कर आँखों में छींटे मरने से भी आँखों की साडी गन्दगी निकल जाती हैं और आँखें तरोताज़ा हो जाती है।

home remedies to improve eyesight


  • गाजर का सेवन आँखों कि लिए बहुत गुणकारी है जैसे की अब गाजर का सीजन है तो ये आसानी से मिल जाती है। कच्ची गाजर का सेवन रोजाना करने से भी नज़र दरुस्त हो जाती है। इसका जूस बनाये या सलाद कैसे भी अच्छा लगे कीजिये।गाजर में फॉरस्फोरस , विटामिन A और C भरपूर मात्रा में मिलते है सो इसका फायदा ज़रूर उठाये

  • रोज़ाना कुदरत कि साथ जुड़िये। चलने की आदत डालिये। घास पर नंगे पाव चलने से भी आँखों की नज़र ठीक होने लगती है।

home remedies to improve eyesight

  • ब्लूबेरी एक ऐसा मीठा फल है जो दिखने में तो छोटा सा है पर सेहत की बात करे तो रामबाण औषिधि है।ये खून कि बहाव को बढ़ाता है।इसका उपयोग ज़रूर करे अगर ये सीजन में है तो।


home remedies to improve eyesight


  • आँखों कि लिए कई exercises भी होती है उन्हें भी समय निकाल कर कीजिये आँखों की नसें मजबूत होती हैं।


home remedies to improve eyesight


  • योग करे या व्याम जो आप आसानी से घर पर कर पाएं। हथेलियों को रगड़े और आँखों पर इसकी गर्मी देने से भी नज़र तेज होती हैं।

ये तो थे कारण और बचाव पर आयुर्वेदा में एक और उपाय है जिसका सेवन करने मात्र से आँखें ३० दिनों में ठीक हो जाती है।


ये देसी नुस्खा ज़रूर आजमाइए।


भुने हुए चने बिना छिलके क़े  २५० ग्राम , बादाम  ५० ग्राम , काजू  ५० ग्राम , छोटी इलयाची २५ ग्राम ,मगज ५० ग्राम , मिश्री १०० ग्राम  


इन सभी को मिलकर एक पाउडर बना ले और एयर टाइट कंटेनर में भर कर रख ले। रात को सोने से पहले १० ग्राम पाउडर तकरीबन एक चमच  दूध क़े साथ ले रोज़ाना। ये बिलकुल आज़माया नुस्खा है। इसके उपयोग क़े ३० भीतर ही आप का चश्मा उतर जायेगा। साथ में उचित आहार भी ले और डेली Exercise करने से भी असर दोगुना हो जायेगा। उचित आहार , योग के साथ ही आप EYE DROPS को भी रोज़ाना यूज़ करे तो फर्क ३० दिनों में महसूस करेंगे पूरी तरह से आयुर्वेदिक उपाय है ज़रूर आजमाइए ।

Home remedies to improve eyesight 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय और क्या खाएं
-Home Remedies and Dietary Tips to Improve Eyesight

और नया पुराने