वजन घटाने के लिये पीजिये मौसंबी का जूस| वेट लॉस जूस रेसिपी Weight Loss Juice Recipe hindi

Mosambi Juice Benefits For Weight Loss In Hindi | वजन घटाने के लिये पीजिये मौसंबी का जूस| वेट लॉस जूस रेसिपी Weight Loss Juice Recipe


Mosambi Juice Benefits For Weight Loss In Hindi
Mosambi Juice Benefits For Weight Loss In Hindi


मौसंबी ( Sweet Lime ) फाइबर ,प्रोटीन और विटामिन सी से भरपूर एक प्रक्रित मीठा और स्वादिष्ट फल है जिसका जूस वजन कम करने में कारगर है। असल में एक अध्यनन में ये दावा किया गया है कि सुबह के समय एक गिलास गरम पानी में  शहद के साथ एक गिलास मौसंबी का रस पीने से वजन में कटौती पायी गयी है। स्वास्थय विशेषज्ञों के अनुसार अगर आप भी अपने वजन को कम करने के इच्छुक है तो मौसंबी का जूस आपके वजन को कण्ट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है और ये तरीका मशहूर अभिनेताओं ने भी अपनी डाइट में अपनाया है कारण इसकी लोकप्रियता और इच्छुक परिणाम। 


वजन घटाने के लिए यदि आप कम कैलोरी या कम वसा वाला विकल्प ढूँढ रहे है तो मौसंबी का जूस आपके लिए एक अच्छा विकल्प है जिसमें कैलोरी बहुत कम मात्रा में पायी जाती है। रीसर्च के मुताविक माहिरों की मने तो मौसंबी के एक गिलास में ( 200ml ) में सिर्फ 31 कैलोरी ही पायी जाती है। मौसम्बी  में विटामिन बी काम्प्लेक्स और कैरोटीन की मात्रा काफी होती है जो हमारी स्किन ,आँखों और इम्यून सिस्टम के लिए काफी लाभकारी होती है। 



मौसंबी का रस आपकी वसा को कैसे कम करता है 



मौसंबी के रस में सिट्रिक एसिड की मात्रा काफी होती है जिसमें खटास ज़्यादा होती है और इसी खटास के कारण आपको भूख तो कम लगती है साथ ही ये आपके मेटाबोलिस्म को बूस्ट करने में भी सहायक है। मौसंबी के जूस में विटामिन सी आपकी चर्बी को जल्दी जलाने  और पिघलने में मदद करता है। द जर्नल ऑफ़ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ़ न्यूट्रिशन ने बताया कि जिन व्यक्तियों में विटामिन सी ऑक्सीडेज का पर्याप्त स्तर होता है, वे वर्कआउट के दौरान 30 प्रतिशत तेजी से कम स्तर वाले लोगों की तुलना में अधिक होते हैं।


मौसंबी के जूस में पानी और फाइबर की मात्रा ज़्यादा होने के कारण आपको ज़्यादा भूख नहीं लगती और पेट भरा भरा सा लगता है। ये उपाय उन लोगों के लिए बहुत कारगर है जो जल्दी से अपना वजन घटने के लिए इच्छुक है। वास्तव में, आप किसी भी समय बहुत अधिक कैलोरी का सेवन किए बिना भूख लगने पर एक नाश्ते के रूप में मोसम्बी रख सकते हैं। मीठे नीबू में मौजूद एसिड आपके सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं, जो कि ऑर्गन फंक्शन को इष्टतम बनाने में मदद करते हैं और वसा को तेजी से जलाते हैं।



मौसंबी जूस के फायदे क्या है 


  • मौसंबी का जूस पीने से स्क्रवी रोग जैसे कि  मसूड़ों की सूजन, फ्लू, सर्दी ,फटे होंठ आदि रोग जो विटामिन सी की कमी के कारण होते है ठीक हो जाते है। 


  • मौसंबी का रस पीने से पेट की सभी समस्याएं जैसे अपच , पाचन तंत्र प्रणाली , चक्कर आना ,मितली आना आदि सभी रोग ठीक हो जाते हैं।


  • मौसंबी के रस में पोटाशियम काफी मात्रा में पाया जाता है जिस कारण पेट की सभी समस्याओं के साथ ये कब्ज़ को दूर कर देने में सक्ष्म है। इसके मीठे रस में नमक मिलाकर लेने से पेचिस और दस्त भी ठीक हो जाते हैं। 


  • डायबिटीज के मरीजों के लिए मौसंबी का रस बहुत गुणकारी है। इसके रस में आंबला और शहद मिलाकर पीना फायदेमंद रहता है। 


  • इसका रस दिल के साथ साथ हमारे इम्युनिटी सिस्टम के लिए भी बहुत फायदेमंद है। 


  • वजन कम करने के लिए निम्बू पानी की जगह मौसंबी के जूस में शहद मिलाकर पीने से वजन तेजी से कम होना शुरू हो जायेगा। 


  • प्रेग्नेंट औरतों को हमेशा मौसंबी का रस पीने की सलाह दी जाती है इसका कारण है कैल्शियम जो इसमें भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है जो माँ और बच्चों के स्वास्थय के लिए बहुत ज़रूरी होता है। 


  • इसके रस को नियमित पीने से आँखों की रौशनी दुरुस्त हो जाती है। 


  • मूत्र विकार दूर होते है जैसे इन्फेक्शन, सूजन आदि। 


  • मौसम्बी का जूस कोलोस्ट्रोल को कम करता है और ब्लड प्रेशर भी नार्मल रहता है। 


  • मौसंबी के रस में विटामिन सी स्किन प्रोब्लेम्स को दूर कर स्किन को जवान बना देता है इसके इस्तेमाल से मुहासे ,दाग धब्बे भी दूर होने लगते है। 


  • मौसंबी के रस में ताम्बे और खनिज की मात्रा अच्छी होती है जो बालों को काले रखने में एहम रोल निभाती है। इसके उपयोग से बाल कभी झड़ते नहीं और चमक भी बनी रहती है। 



वजन घटाने  के लिए मौसंबी के जूस का इस्तेमाल कैसे करें 


इस पौष्टिक फल के जूस को अपने वजन घटाने के आहार में शामिल करना काफी आसान है। सबसे अच्छे तरीकों में से एक है अपने दिन की ताज़ा शुरुआत के लिए अपने नाश्ते में मौसंबी  को शामिल करना। बस यह सुनिश्चित करें कि आप हर रोज मोसम्बी का रस पीना शुरू करें , हालांकि इसे वसा बर्नर माना जाता है पर  सामान्य तौर पर, दिन में सिर्फ 2 गिलास से अधिक नहीं पीना है ।



Mosambi Juice Benefits For Weight Loss In Hindi | वजन घटाने के लिये पीजिये मौसंबी का जूस| वेट लॉस जूस रेसिपी Weight Loss Juice Recipe


और नया पुराने